Home  »  ब्रह्मपुत्र बोर्ड के कार्य

ब्रह्मपुत्र बोर्ड के कार्य

ब्रह्मपुत्र बोर्ड के मुख्य कार्य निम्नलिखित हैं –

ब्रह्मपुत्र घाटी में सर्वेक्षण और जांच करने और बाढ़, बैंक कटाव के नियंत्रण और ब्रह्मपुत्र घाटी में जल निकासी में सुधार और गतिविधियों से जुड़े मास्टर प्लान तैयार करने के लिए।
ब्रह्मपुत्र घाटी के विभिन्न क्षेत्रों के संदर्भ में या ऐसे क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न मामलों के संदर्भ में मास्टर प्लान तैयार करने के लिए और जितनी बार यह आवश्यक समझती है उतनी बार ऐसा करने के लिए मास्टर प्लान या उसके किसी भाग को संशोधित करें।
सिंचाई, जल विद्युत, नेविगेशन और अन्य लाभकारी उद्देश्यों के लिए ब्रह्मपुत्र घाटी के जल संसाधनों के विकास और उपयोग के लिए मास्टर प्लान तैयार करना।
संबंधित राज्य सरकारों के साथ परामर्श के बाद मास्टर प्लान / संशोधित मास्टर प्लान केंद्र सरकार को सौंपना और ऐसे संशोधनों के लिए उसी विषय को अनुमोदित करना जो इसके लिए उपयुक्त हो।
केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित के रूप में मास्टर प्लान में बांधों और अन्य परियोजनाओं के संबंध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और अनुमान तैयार करना और प्रत्येक मामले में अलग-अलग उद्देश्यों या उपयोग के लिए लागत का संकेत।
ऐसे बांधों और अन्य परियोजनाओं के निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए मानकों और विशिष्टताओं को तैयार करना।
केंद्र सरकार की मंजूरी के साथ निर्माण करने के लिए, केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित मास्टर प्लान में प्रस्तावित बांध और बहुउद्देशीय कार्यों के साथ जुड़ा हुआ है। और ऐसे बांधों और कार्यों को बनाए रखना और संचालित करना।
राज्य सरकार के परामर्श से तैयार करना। संबंधित, सभी बांधों और अन्य परियोजनाओं की राज्य सरकार द्वारा निर्माण के लिए एक चरणबद्ध कार्यक्रम जिसे मास्टर प्लान में प्रस्तावित किया गया है, जैसा कि ऊपर वर्णित अन्य लोगों के अलावा केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित है।
बोर्ड किसी भी बांध या परियोजना को लंबे समय तक बनाए रख सकता है और संचालित कर सकता है क्योंकि ऐसा करने के लिए आवश्यक है।
इस तरह के अन्य कार्यों को करने के लिए ऊपर दिए गए कार्यों के पूरक, आकस्मिक या परिणामी हैं।